- Lalita Press

Breaking

कहानी अधूरी सी

BANNER 728X90

16 January 2019

कहते हैं कि जो लोग अच्छा कैरियर चाहते हैं, उन्हें फेल होने के बारे में पहले से सोचना चाहिए, क्योंकि अच्छे और आसान जॉब कम ही मिलता है। सो सोचने के बारे में मैंने इसलिए कहा है क्योंकि आजकल जब किसी भी वैकेंसी का फॉर्म निकलता है तो उसमें भरने से पहले ही स्टूडेंट के दिमाग में तरह तरह के क्वेश्चन आने लगते हैं, क्या होगा कैसे होगा अरे भाई आपको जॉब करना है ना तो यह सब मत सोचिए बस अपने टारगेट पर फोकस कीजिए और फिर देखिए कि आप कैसे प्रोग्रेस करते हैं ऐसे में तो कुछ होगा नहीं और बेकार में जो है आपके ऊपर टेंशन बना रहेगा।

हम असफल क्यों हो ये हैं
मित्रों असफल होने का कोई एक कारण नहीं होता या हम यह कहें कि इंसान असफल होता ही नहीं है, अब आप बताओ 2 टीम जब क्रिकेट मैच खेलती है तो कौन जीतता है और कौन हारता है आप बोलोगे एक हारता है दूसरा जीतता है, और दोस्तों यह सही भी है कि खेल में एक टीम जीतता है लेकिन दूसरा टीम भी मैच हारता नहीं है उस मैच में वह सीखने का कोशिश करता है तो अब आप बताओ कि वह हारा कब
आप सीख रहे हैं या जीत रहे हैं हारने का तो कोई सवाल ही नहीं उठता।
मैं आपको एक दो उदाहरण बताकर समझाता हूं कि
 # कैरियर मैं यह जरूरी नहीं कि आपने क्या हासिल किया है कैरियर तो यह है कि किन परेशानियों को आप ने पार किया है और कितनी बार असफल रहे।
# इसे माइकल जॉर्डन ने कुछ शब्दों में बयां किया था "अपने कैरियर में मैं 9000 शॉट चुका, 300 गेम में मुझे हार मिली, 26 बार मुझ पर भरोसा किया गया लेकिन मैं विफल रहा, 26 बार मेरे साथियों को भरोसा था कि मैं सफल हो जाऊंगा।लेकिन मैं असफल रहा मैं बार-बार फेल होता रहा इसलिए मैं सफल रहा यही मेरा कैरियर है,
# नजरिए पर बहुत कुछ निर्भर करता है मेरे दोस्त जैसे थॉमस अल्वा एडिसन ने कहा था मैं फेल नहीं हुआ बल्कि मैंने 10,000 तरीके खोजें जो काम के नहीं है और जो करने से बिजली का बल्ब नहीं जल सकता।।

* दोस्तों आपने देखा कि इतने बड़े महान साइंटिस्ट, एथलेटिक्स अपनी बाधाओं को पार करके इस दुनिया में अपना नाम बना चुके हैं, छोड़ चुके हैं। उन से बड़ा शायद आज के समय में हमारे लिए कोई आदर्श नहीं हो सकता।
हम भूल जाते हैं दोस्तों हम इंसान हैं हमसे गलती होती है चूक होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम डर कर बैठ जाएं कहावत है मेरे दोस्त कि
" गहरे पानी में ही बैठने से मोती मिलता है "
तो दोस्तों आज से आप गहरे पानी में उतरने का सोच लीजिए आप असफल नहीं होइएगा, हां अगर आपके पास जानकारी कम है तो यह हो सकता है कि आपको थोड़ी कम सफलता मिले, लेकिन दोस्तों सफलता तो आपको मिलेगी यह बात तो 100% सही है।
अगर आप इस तरह के और भी मोटिवेशनल स्पीच कहानी पढ़ना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें और कमेंट भी करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे ब्लॉग पर आए और हमें और भी अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करें।

No comments: